Tuesday 14 February 2017

बजट क्या है ? पहला बजट और स्वतंत्र भारत का पहला बजट कब पेश किया था

बजट :- पारंपरिक भाषा में आमंदनी और खर्चे की सूची को बजट कहते हैं । बजट फ्रेंच भाषा के ' बूजट ' शब्द से आया है।  बूजट का अर्थ होता है ' चमड़े की थैली ' । 1773 में  ब्रिटिश वित्त मंत्री रॉवर्ट वालपोल ने अपने वित्तीय प्रस्ताव को चमड़े के बैग से निकाला था और तब से बजट शब्द का प्रयोग सरकारी तौर पर होने लगा । बजट सामान्यतः सरकार की आगामी वित्तीय वर्ष की आर्थिक ,समाजिक कार्यक्रम में आने वाला खर्च और आमंदनी का प्रस्तावित ढाँचा होता है । जिससे सरकार यह दिखा सके कि आने वाले साल में सरकार किस तरह से अपनी योजनाओं पर काम करेगी । 
पहला बजट :- जेम्स विल्सन को भारतीय बजट का संस्थापक भी कहते है। भारत में पहला बजट 18 फरवरी 1860 को वायसराय की परिषद में जेम्स विल्सन ने ही पेश किया था । तब भारत पर अंग्रेजों का राज था और इस वजह से बजट के दौरान भारतीयों को बोलने तक का अधिकार नही था।
स्वतंत्र भारत का पहला बजट :-  स्वतंत्र भारत का पहला बजट तत्कालीन वित्त मंत्री आर.के. शनमुखम चेट्टी ने 26 नंवबर 1947 को पेश किया था और इसमें भारतीय अर्थव्यवस्था की समीक्षा की गई थी तथा कोई नया टैक्स नही लगाया गया था। 
  • भारत में 1 अप्रैल से 31 मार्च तक चलने वाला वित्तीय वर्ष 1867 से शुरू हुआ,इससे पहले तक 1 मई से 30 अप्रैल तक का वित्तीय वर्ष होता था । 
  • भारतीय संविधान के अनुच्छेद -112 में भारत के केंद्रीय बजट को वार्षिक वित्तीय विवरण के रूप में निदिर्ष्ट किया गया है ,जो कि भारत गणराज्य का वार्षिक बजट होता है । 
  • 1995 -56 से बजट के दस्तावेज़ को हिन्दी में भी तैयार किये जाने लगा ,इससे पहले बजट केवल अंग्रेजी में बनाया जाता था । 
  • वर्ष 2000 तक अंग्रेजी पंरपरा से अनुसार बजट शाम को 5 बजे प्रस्तुत किया जाता था,लेकिन 2001 में एनडीए सरकार ने इस पंरपरा को तोड़ते हुए शाम की बजाय सुबह 11 बजे संसद में बजट पेश किया । 
  • बजट दो भागों में बँटा होता है । पहले भाग में सामान्य आर्थिक सर्वे और नीतियों का ब्योरा होता है जबकि दूसरे भाग में आगामी वित्त वर्ष के लिये प्रत्यक्ष और परोक्ष करों के प्रस्ताव को रखा जाता है । 

No comments:

Post a Comment